WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कौशल विकास और उद्यमिता पर 53 जिलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित देखे

आपको बता दे किनस्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस “युवा दिवस” के उपलक्ष्य में 12 जनवरी 2024 को सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन प्रात: 8.30 बजे से 10.45 बजे तक उत्कृष्ट विद्यालय स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में किया जायेगा।

सूर्य नमस्कार का जारी कार्यक्रम

आपको बता दे सामूहिक सूर्य नमस्कार का जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रात: 8.30 बजे सभी सहभागीगण का एकत्रीकरण, प्रात: 8.50 बजे जनप्रतिनिधियों का आगमन, प्रात: 8.55 बजे जनप्रतिनिधियों का स्वागत, प्रात: 9 बजे से कार्यक्रम समापन तक आकाशवाणी, मध्यप्रदेश के सभी रिले केन्द्रों से सीधा प्रसारण, राष्ट्रीय वंदे मारतम तथा मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन, सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम, मुख्यमंत्री जी का रिकार्डेड संदेश प्रसारित और आभार प्रदर्शन एवं कार्यक्रम समापन होगा।

जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजित हुए कार्यक्रम

आपको बता दे की विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत गुरूवार को जिले की 6 जनपद पंचायतों की 11 पंचायतों में कार्यक्रम संपन्न हुये। इन कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणजनों, किसानों, स्व-सहायता समूहों की महिलाओं आदि ने सहभागिता की।

जनप्रतिनिधिगण हुए शामिल, विभिन्न हितग्राहियों को किया लाभांवित

आपको बता दे की इस दौरान गोटेगांव जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बगासपुर में विधायक श्री महेन्द्र नागेश शामिल हुए। उन्होंने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभांवित किया। उन्होंने ग्रामीणों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से बताया। उन्होंने कार्यक्रम में कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की मंशा है कि अंतिम पंक्ति में बैठे पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाना है। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामीणों को संकल्प भी दिलाया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
कौशल विकास यात्रा

प्रधानमंत्री का रिकार्डेड संदेश सुना

आपको बता दे की कार्यक्रम में स्वागत, प्रधानमंत्री का रिकार्डेड संदेश, विकसित भारत संकल्प, वीडियो का प्रसारण, मेरी कहानी मेरी जुबानी, सतत कृषि गतिविधियाँ, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ऑनस्पाट क्विज, पुरुस्कार वितरण आदि के साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर शत-प्रतिशत पूर्ण योजनाओं का उत्सव मनाया गया।

शासकीय योजना की जानकारी दी गई

आपको बता दे की कार्यक्रमों में आधार सीडिंग, आयुष्मान कार्ड, वन भूमियों के पट्टे, कृषकों को वैकल्पिक ऊर्जा, ड्रोन व नैनो उर्वरक, राजस्व के नामांतरण व बंटवारा प्रकरण, बैंकिंग व बीमा संबंधी सुविधाओं, पेंशन आदि से लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर प्रचार रथों का कलश यात्रा और पारंपरिक रूप से पूजा आदि कर स्वागत किया गया। साथ ही कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

यह भी देखे : स्वास्थ्य विभाग की नरसिंहपुर कलेक्टर ने की समीक्षा देखे

इन ग्राम पंचायत में पहुंची विकसित भारत यात्रा

  • आपको बता दे की विकसित भारत संकल्प यात्रा 11 जनवरी को जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत करहैया (बचई) व बबरिया।
  • जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत बगासपुर, जनपद पंचायत सांईखेड़ा की ग्राम पंचायत चामचौन व बगदरा।
  • जनपद पंचायत करेली की ग्राम पंचायत नयाखेड़ा व बासादेही।
  • जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत इमलिया कल्या. व माल्हनवाड़ा नार.।
  • और जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत अंडिया व डुंगरिया पहुंची।

शासन की महत्‍वपूर्ण योजनाओं को पात्र अंतिम व्‍यक्ति तक लाभ

भारत शासन की महत्‍वपूर्ण योजनाओं को पात्र अंतिम व्‍यक्ति तक लाभ देने के उद्देश्‍य से विकसित भारत संकल्‍प यात्रा जिले में आयोजित की जा रही है। जारी रूट चार्ट के अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा 12 जनवरी को वाहन क्रमांक एक जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत चौराखेड़ा व चीलाचौनखुर्द, वाहन क्रमांक 2 जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत श्रीनगर व बुढैना, वाहन क्रमांक 3 जनपद पंचायत सांईखेड़ा की ग्राम पंचायत धौखेड़ा व पलोहाबड़ा, वाहन क्रमांक 4 जनपद पंचायत करेली की ग्राम पंचायत बम्हनी व अमथनू, वाहन क्रमांक 5 जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत टिकटौली व बेलखेड़ी और वाहन क्रमांक 6 जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत भूमियाढाना व घघरोलाकलां पहुंचेगी।

कौशल विकास और उद्यमिता पर 53 जिलों में प्रशिक्षण

उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश- सेडमैप द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जिले में सूक्ष्म, लघु एवं उद्यम विभाग भारत सरकार के तत्वाधान में कौशल विकास एवं उद्यमिता पर एक दिवस से लेकर डेढ़ माह तक के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उद्देश्य युवाओं को उद्योगों की मांग के अनुरूप प्रशिक्षित करना एवं उद्यमिता विकास के प्रति जागरूक करना है।

एक दिवसीय उद्यमिता जागरूकता शिविर आयोजित

सेडमैप की कार्यकारी संचालक श्रीमती अनुराधा सिंघई ने बताया कि प्रदेश के 53 जिलों में एक दिवसीय उद्यमिता जागरूकता शिविर, सात दिवसीय प्रबंधन विकास कार्यक्रम और डेढ़ माह के लिए उद्यमिता सह कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। यह समस्त प्रशिक्षण कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में 15 तक सम्पन्न किये जायेंगे। आपको बता दे की उन्होंने बताया कि रोजगार- स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरी तरह नि:शुल्क रखे गये हैं।

कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों द्वारा उद्यम स्थापना से संबंधित जानकारी के साथ ही शासकीय स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है। साथ ही उद्योग स्थापना के इच्छुक व्यक्तियों की जिज्ञासाओं का भी समाधान किया जा रहा है। कार्यक्रम इस प्रकार तैयार किये गये हैं कि युवाओं को व्यावहारिक, सैद्धांतिक और प्रायोगिक प्रशिक्षण मिल सकें तथा स्वरोजगार से जुड़े जो भी उनके संशय हैं, वह दूर हो सकें।

22 हजार 700 युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य

केन्द्र की कार्यकारी संचालक श्रीमती सिंघई ने बताया कि प्रदेशभर में 624 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 22 हजार 700 युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अंतर्गत 200 उद्यमिता सह कौशल विकास प्रशिक्षण में 6 हजार, 150 प्रबंध विकास कार्यक्रम में 3 हजार और 50 उद्यमिता जागरूकता शिविर में 13 हजार 700 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इनमें सर्वाधिक इंदौर में 43 और भोपाल जिले में 42 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सम्मिलित होने वाले युवा जिला समन्वयकों से सम्पर्क कर सकते हैं। अधिकारी जानकारी के लिए वेबसाइट www.cedmapindia.mp.gov.in पर उपलब्ध है।

प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना

प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिले की आवश्यकतानुसार चयनित ट्रेड में 30- 30 युवाओं के बैच को प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना पर तीव्रगति से काम किया जा रहा है। युवाओं को उद्योग स्थापना और शासकीय योजनाओं की सही एवं सटीक जानकारी एक ही स्थान पर मिल सके तथा प्रदेश के युवा अपनी शक्ति और असीम ऊर्जा का सही एवं दिशा में उपयोग कर हुनरमंद बन सकें। देश हो या विदेश सभी जगह ऐसे युवाओं की आवश्यकता है, जो कुशल व प्रशिक्षित हों।

आपको बता दे की इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सेडमैप द्वारा युवा शक्ति को जागरूक कर उन्हें कौशल से जोड़कर ऐसा हुनर प्रदान किया जा रहा है, ताकि वे अपना जीविकोपार्जन कुशलतापूर्वक कर सकें। वर्तमान समय की मांग के अनुरूप तकनीकी से सामंजस्य स्थापित करते हुए युवा रोजगार देने वाले बन सकें और उद्योगों की मांग भी पूरी हो सके। इसके लिए भविष्य में भी इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम निरंतर आयोजित किये जाने पर गंभीरतापूर्वक कार्य किया जा रहा है।

और इसके अतिरिक्त उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश- सेडमैप द्वारा ऐसी व्यवस्था भी की गई है कि प्रशिक्षण के उपरांत भी यदि युवाओं को रोजगार- स्वरोजगार से जुड़ी कठिनाई आती है, तो उसे दूर किया जा सके। यह जानकारी जिला कार्यक्रम समन्वयक सेडमैप जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर ने दी है।

12 जनवरी को होगा बरमान मेला का शुभारंभ

आपको बता दे की प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास और श्रम विभाग मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल के मुख्य आतिथ्य में शुक्रवार 12 जनवरी को शाम 5 बजे रेतघाट बरमानखुर्द में बरमान मेला का शुभारंभ होगा। इस अवसर पर प्रदेश के परिवहन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री श्री राव उदय प्रताप सिंह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

बरमान मेला की तैयारियाँ पूर्ण, कलेक्टर ने लिया जायज़ा

कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले ने बरमानखुर्द पहुंचकर बरमान मेला की अंतिम तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये आपको बता दे की उल्लेखनीय है कि बरमान मेला का शुभारंभ शुक्रवार 12 जनवरी को शाम 5 बजे रेतघाट बरमानखुर्द में होगा।

आपको बता दे की कलेक्टर श्रीमती पटले ने मेला स्थल पर साफ- सफाई, पॉलीथिन के स्थान पर कपड़े/ कागज की थैलियों के उपयोग, होमगार्ड एवं एसडीआरएफ की टीम की तैनाती, पार्किंग, सीसीटीव्ही, सूचना बोर्ड, बिजली आपूर्ति एवं कनेक्शन, फायर बिग्रेड, अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने आदि की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान ज़िला पंचायत सीईओ श्री दलीप कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री नागेंद्र पटेरिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में शामिल हुए

आपको बता दे की स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म दिवस “युवा दिवस” के उपलक्ष्य में सामूहिक सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम 12 जनवरी को स्कूल, कॉलेजों, आश्रम, शालाओं सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित किया गया। प्रदेश के परिवहन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री श्री राव उदय प्रताप सिंह बीटीआई स्कूल गाडरवारा में सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में शामिल हुए। जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में जनप्रतिनिधियों, छात्र- छात्राओं, शिक्षकों, अभिभावकों तथा नागरिकों ने सूर्य नमस्कार किया। कार्यक्रम के आरंभ में राष्ट्रगीत वंदे मातरम् तथा मध्यप्रदेश गान का गायन किया गया।

सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया

आपको बता दे की जिला मुख्यालय पर उत्कृष्ट विद्यालय स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले, सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार, श्री अमितेन्द्र नारोलिया, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी- कर्मचारी, स्कूली विद्यार्थी, शिक्षक, नागरीक शामिल हुए।

आकाशवाणी द्वारा सीधे प्रसारित

इस दौरान आकाशवाणी द्वारा सीधे प्रसारित कार्यक्रम के साथ सूर्य नमस्कार की सभी 12 मुद्राओं को क्रमवार किया और प्राणायाम भी किया गया। सामूहिक सूर्य नमस्कार में प्रार्थना की मुद्रा, हस्त उत्तानासन, पादहस्तासन, अश्व संचालनासन, पर्वतासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, पर्वतासन आदि 12 मुद्राओं का अभ्यास किया और अनुलोम- विलोम, भस्त्रिका एवं भ्रामरी प्राणायाम किया। इस दिन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आकाशवाणी से अपना संदेश दिया, जिसे जिले में प्रसारित किया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hii I'm Ramkumar Patel Editor in Chief Earn Money Mobile News Site Earn Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment