WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पात्र वंचित व्यक्ति को लाभ दिलाना देखे

आपको बता दे की पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम विभाग मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ग्राम तिंसरा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत आमगांव से दिल्हेरी मार्ग पर एक करोड़ 21 लाख रुपये की लागत के पुल निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

मंत्री श्री पटेल ने ग्राम तिंसरा में पुल निर्माण कार्य का किया शिलान्यास

आपको बता दे की कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटैल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में प्रधानमंत्री सड़क योजना शुरू की थी।इसका उद्देश्य गाँवों को सड़क मार्ग से जोड़ना था ताकि बारहमासी आवागमन आसानी से हो सकें।

आपको बता दे की बरसात का पानी जब रिपटे या छोटे पुल के ऊपर हो जाता था, तो सरकार ने तय किया कि रिपटे या छोटे पुल के स्थान पर एक साथ ही बड़े पुल बना दिये जायें।उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों को मिल रहा है।

बता दे की गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को पिछले 3 साल से मुफ्त राशन दिया जा रहा है। ज़रूरतमंद एवं ग़रीब को भोजन का संकट ना आए इसलिए यह संकल्प प्रधानमंत्री श्री मोदी जी द्वारा लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मोटा अनाज दुनिया का सबसे अच्छा अनाज है : मंत्री सिंह पटेल

आपको बता दे की मंत्री श्री पटेल ने कहा कि अब हमें गेहूं, धान, गन्ना की खेती की ओर से ध्यान मोटे अनाज के उत्पादन की ओर लगाना होगा। विगत दिवस जबलपुर में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय किया गया है कि रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मोटे अनाज का उत्पादन करने वाले जनजातीय भाई- बहनों को 10 रुपये प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।

आपको बता दे की दुनिया का सबसे अच्छा अनाज इसे माना जाता है। हमें भी अब ज्वार, बाजरा, कोदो, कुटकी, रागी आदि मोटे अनाजों की ओर बढ़ने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इस यात्रा के माध्यम से कृषि में किए गए नवाचारों के रूप में ड्रोन के माध्यम से उर्वरक एवं खाद का छिड़काव का डेमो भी किया जा रहा है। यह गन्ने की फ़सल के लिए लाभकारी सिद्ध हो रहा है। महिला स्वसहायता समूह द्वारा इनका संचालन भी किया जा रहा है।

यह भी देखे : Google Pay Business Loan : केसे करे आवेदन बिजनेस लोन के लिए देखे

पात्र व्यक्ति को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिला

  • विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए मंत्री सिंह पटेल ने कहा कि यह ऐसी यात्रा है।
  • जो इस बात का पता लगाने निकाली जा रही है कि कहीं किसी पात्र व्यक्ति को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिला है।
  • अथवा नहीं या वह उस योजना के लाभ से अभी वंचित है।
  • उन्होंने कहा कि हितग्राही को योजना का लाभ होने के बाद मिलने वाली ख़ुशी को अन्य लोगों से भी साझा करना चाहिए।
  • पहले के समय में व्यक्ति के पास कच्चा मकान होने से अपनी फ़सल को अन्यत्र रखना पड़ता था किन्तु अब पक्के मकान बन जाने से लोगों की यह तक़लीफ दूर हुई है।
  • इसके पश्चात उन्होंने आमगांव में 15 वें वित्त आयोग और मनरेगा से संयुक्त रूप से निर्मित होने वाली सीसी रोड का भी लोकार्पण किया।

जिले की सभी 6 जनपदों की 12 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा संपन्न

आपको बता दे की विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत गुरूवार को जिले की सभी 6 जनपद पंचायतों की 12 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम संपन्न हुये। इन कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों, ग्रामीण जनों, किसानों, स्व-सहायता समूहों की महिलाओं आदि ने सहभागिता की।

यह भी देखे : नए वर्ष में Nokia ने लांच किया सस्ता 5G मोबाइल Nokia 7610 pro Max 5G देखे

विकसित भारत संकल्प के वीडियो का प्रसारण

आपको बता दे की कार्यक्रम में स्वागत, प्रधानमंत्री का रिकार्डेड संदेश, विकसित भारत संकल्प, वीडियो का प्रसारण, मेरी कहानी मेरी जुबानी, सतत कृषि गतिविधियाँ, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ऑनस्पाट क्विज, पुरुस्कार वितरण आदि के साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर शत-प्रतिशत पूर्ण योजनाओं का उत्सव मनाया गया।

सासन की योजनाओं से लाभान्वित किया गया

आपको बता दे की कार्यक्रमों में आधार सीडिंग, आयुष्मान कार्ड, वन भूमियों के पट्टे, कृषकों को वैकल्पिक ऊर्जा, ड्रोन व नैनो उर्वरक, राजस्व के नामांतरण व बंटवारा प्रकरण, बैंकिंग व बीमा संबंधी सुविधाओं, पेंशन आदि से लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर प्रचार रथों का कलश यात्रा और पारंपरिक रूप से पूजा आदि कर स्वागत किया गया। साथ ही कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

इन ग्राम पंचायत में पुहंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

आपको बता दे की रूट चार्ट के अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा 4 जनवरी को एक जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत खापा व मचवारा, जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत सिवनी बंधा व सिलवानी, जनपद पंचायत सांईखेड़ा की ग्राम पंचायत झांझनखेड़ा व कामती, जनपद पंचायत करेली की ग्राम पंचायत समनापुर व घूरपुर, जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत तेंदूखेड़ा व रातिकरार और जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत गंगई व बिल्थारी पहुंची।

महिला एवं पुरूष नसबंदी फिक्स डे स्टेटिक सेवा स्थल चिन्हांकित

आपको बता दे की राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत माह जनवरी- 2024 में जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर में महिला एवं पुरूष नसबंदी (एनएसव्हीटी/ एलटीटी) फिक्स- डे स्टेटिक सेवा स्थल चिन्हांकित किया गया है। इस दौरान डॉ. इति चांदोलकर एवं सहायक सर्जन डॉ. नम्रता शुक्ला द्वारा फिक्स- डे स्टेटिक सेवा स्थल जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर में नसबंदी ऑपरेशन करेंगे। यह ऑपरेशन सोमवार, मंगलवार एवं शुक्रवार को किये जायेंगे।

5 जनवरी को 12 ग्राम पंचायतों में पहुँचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

आपको बता दे की भारत शासन की महत्‍वपूर्ण योजनाओं को पात्र अंतिम व्‍यक्ति तक लाभ देने के उद्देश्‍य से विकसित भारत संकल्‍प यात्रा जिले में आयोजित की जा रही है। इस यात्रा का उद्देश्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र अंतिम व्‍यक्ति तक पहुंचाना है। ग्रामीण क्षेत्रों में भारत शासन की 19 और शहरी क्षेत्रों में 16 योजनाओं का लाभ सुनिश्चित किया जाना है। इसके जिले में अलग- अलग वाहनों के लिए दिनांकवार रूट चार्ट जारी किया है।

30 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

आपको बता दे की जिले के ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों के लिए महिला ब्यूटी पार्लर 30 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सेंट आरसेटी- ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान नरसिंहपुर में प्रारंभ किया जायेगा। इस प्रशिक्षण में साक्षात्कार के लिए 9 से 12 जनवरी को लिया जायेगा। इसके बाद चयन होने पर 15 जनवरी से प्रशिक्षण प्रारंभ किया जायेगा। प्रशिक्षण के उपरांत मुद्रा योजना के तहत हितग्राही के सेवा क्षेत्र के अनुसार स्व- रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण आवेदन नि:शुल्क बैंकों में भेजा जायेगा। एक बैच के प्रशिक्षण में 35 सीट अभ्यर्थियों की रहेगी।

प्रशिक्षण में प्रवेश लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

आपको बता दे की प्रशिक्षण में प्रवेश लेने के लिए आधार कार्ड, जिसमें ग्रामीण 18 से 45 उम्र आधार कार्ड के अनुसार, 8 वीं पास मार्कशीट, बीपीएल राशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, एसईसीसी डाटा और 4 फोटो दस्तावेजों का होना आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए सुभाष वार्ड स्थित जिला पंचायत कार्यालय के बाजू में सेंटआर सेटी- ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्था दूरभाष नम्बर 07792- 234355 पर सम्पर्क किया जा सकता है। यह जानकारी निदेशक आरसेटी नरसिंहपुर ने दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hii I'm Ramkumar Patel Editor in Chief Earn Money Mobile News Site Earn Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment