WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्वास्थ्य विभाग की नरसिंहपुर कलेक्टर ने की समीक्षा देखे

आपको बता दे की कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले ने मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ली। बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि की जानकारी ली।

गर्भवती महिलाओं का शीघ्र पंजीयन

आपको बता दे की कलेक्टर ने बैठक में गर्भवती महिलाओं के पंजीयन की समीक्षा के दौरान समय सीमा में गर्भवती महिलाओं का शीघ्र पंजीयन कर उनकी चार जॉच समय पर किए जाने के लिए समस्‍त खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारियों को सघन मानीटरिंग किए जाने निर्देश दिए।

आपको बता दे की कार्यकर्ताओं द्वारा एलएमपी रजिस्‍टर में नियमित रूप से पूर्ण एण्‍ट्री दर्ज कर महिलाओं को घर- घर जाकर आशा कार्यकर्ता द्वारा नियमित रूप से कांटेक्ट किया जा रहा है, इसकी सघन मानीटरिंग की जाए। जिले में कार्यरत समस्‍त आशा कार्यकर्ताओं द्वारा नवीन तकनीक से मोबाईल से पोर्टल एवं एप में एण्‍ट्री किए जाने के लिए मासिक बैठक में प्रशिक्षण दिया जाए।

सभी आशा कार्यकर्ता को स्‍मार्ट फोन के उपयोग का प्रशिक्षण दिया जाए। यदि आशाकार्यकर्त्ता मोबाईल से एण्‍ट्री नहीं कर पाती है, तो ऐसी आशा कार्यकर्ता को चिन्हित कर पृथक से प्रशिक्षित दिया जाये। प्रत्‍येक ब्‍लॉक में मोबाईल के उपयोग का प्रशिक्षण दिए जाने हेतु प्रशिक्षण हेल्‍प डेस्‍क तैयार किए जाने निर्देश दिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रसव की समीक्षा की गई

आपको बता दे की हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के चिन्हांकन एवं प्रबंधन एवं जिले में हो रहे प्रसव की समीक्षा की गई। इस दौरान समस्‍त खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारियों को निर्देशित किया किया कि जो भी आंकडे रेड एवं यलो में हैं, उस पर स्‍वयं सतत रूप से सघन मानीटरिंग की जाए।

आपको बता दे की एनसीडी कार्यक्रम अंतर्गत ब्‍लॉक गोटेगॉव एवं करेली के एनरोलमेंट की उपलब्धि बहुत ही कम पाई गई है। खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारी को सतत मानीटरिंग करते हुए शतप्रतिशत सी बैंक फार्म की एण्‍ट्री कराने और जहां सीएचओ नहीं हैं, वहां प्राथमिक स्‍वास्थ्य केन्‍द्र पर पदस्‍थ डाटा एण्‍ट्री आपरेटर के माध्‍यम से सी बैंक फार्म की शतप्रतिशत एण्‍ट्री कराएं जाने निर्देशित किया।

यह भी देखे : Pm Jan Man Yojna 2024 भिलमाढाना में लगाया गया प्रधानमंत्री जन मन योजना का कैम्प

बच्‍चों को भर्ती कराए जाने निर्देशित किया गया

आपको बता दे की पोषण पुर्नवास केन्‍द्र में भर्ती बच्‍चों की समीक्षा के दौरान समस्‍त सीडीपीओ को नियमित रूप से लक्ष्‍य के अनुरूप बच्‍चों को भर्ती कराए जाने निर्देशित किया गया। टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान पूर्ण टीकाकरण, एमआर 1 एवं एमआर 2 को शतप्रतिशत करने के लिए प्‍लान तैयार किए जाने एवं सतत रूप से सघन मानीटरिंग किए जाने निर्देश दिए।

आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाने निर्देशित किया

आपको बता दे की आयुष्‍मान कार्ड के अंतर्गत जिले में 1 लाख 35 हजार 799 कार्ड के बैकलॉक की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान जहॉ आशा कार्यकर्ता कार्ड नहीं बना पा रही हैं, वहॉ एएनएम, सीएचओ एवं उन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं की डयूटी निर्धारित कर सघन मानीटरिंग कर एक सप्‍ताह में शतप्रतिशत आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाने निर्देशित किया।

30 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

महिला ड्रेस डिसाइनिंग 30 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सेन्ट- आरसेटी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान नरसिंहपुर में सम्पन्न हुआ। यह प्रशिक्षण 11 दिसम्बर 2023 से 9 जनवरी 2024 तक दिया गया। प्रशिक्षण समापन कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह ने प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र वितरित किये।

काम करने के लिए प्रोत्साहन किया

आपको बता दे की अपर कलेक्टर श्रीमती शाह ने प्रशिक्षार्थियों को आत्मविश्वास के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहन किया। समाज में नारी के महत्व को बताते हुए समाज कल्याण में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने एवं प्रगति के पथ पर अपने भविष्य को खुशहाल बनाने के लिए प्रेरित किया।

प्रशिक्षण लेने के बाद अभ्यासपूर्वक कार्य करते रहने की सलाह

बता दे अग्रणी जिला प्रबंधक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया नरसिंहपुर श्री जयदेव विश्वास ने प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण लेने के बाद अभ्यासपूर्वक कार्य करते रहने की सलाह , उन्होंने इस कार्य को नई दिशा देते हुए नए ढंग से कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

आपको बता दे की इस दौरान जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम श्री ज्वाला कारोसिया, सहायक प्रबंधक एलडीएम नरसिंहपुर श्री वेदप्रकाश ठाकुर, एफएलसीसी नरसिंहपुर श्री राजेन्द्र सिंह पटैल, कार्यालय सहायक श्री गगन शर्मा एवं मास्टर ट्रेनर श्रीमती नाजिया खान मौजूद थी। कार्यक्रम का संचालन व आभार संकाय सदस्य श्री आशीष नामदेव ने किया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी

बता दे की भारत शासन की महत्‍वपूर्ण योजनाओं को पात्र अंतिम व्‍यक्ति तक लाभ देने के उद्देश्‍य से विकसित भारत संकल्‍प यात्रा जिले में आयोजित की जा रही है।

  • आपको बता दे की रूट चार्ट के अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा 11 जनवरी को वाहन क्रमांक एक जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत करहैया (बचई) व बबरिया।
  • वाहन क्रमांक 2 जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत बगासपुर, वाहन क्रमांक 3 जनपद पंचायत सांईखेड़ा की ग्राम पंचायत चामचौन व बगदरा।
  • वाहन क्रमांक 4 जनपद पंचायत करेली की ग्राम पंचायत नयाखेड़ा व बासादेही।
  • वाहन क्रमांक 5 जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत इमलिया कल्या. व माल्हनवाड़ा नार।
  • और वाहन क्रमांक 6 जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत अंडिया व डुंगरिया पहुंचेगी।

सारांश

इस आर्टिकल में हमने आपको जिले की सभी जानकारियों से अवगत कराया आसा है आपको पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hii I'm Ramkumar Patel Editor in Chief Earn Money Mobile News Site Earn Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment