WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बड़ी खबर : मानसून को लेकर 7 राज्यों में झमझाम बारिश की अलर्ट इन राज्यों में Heat Wave अलर्ट देखे

Update on Monsoon:हम आपको बताते हैं कि रेमल नामक तूफान ने बंगाल की खाड़ी में मानसून का रुख बदल दिया है, इसलिए 12 राज्यों में हाइड वेव अलर्ट और 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

आपको बता दे की (वायुमंडलीय अपडेट समाचार): केरल भारत में मानसून की पहली बारिश होगी, लेकिन अब इसकी पहली बारिश असम या मेघालय में होने की उम्मीद है।

इसमें रेमल चक्रवात के समाप्त होने के बाद भी मानसून की गति का पता लगाया गया है। यह अगले 24 घंटे में मानसून के स्थान पर केरल, असम या मेघालय के आसमान पर होगा। ठीक है, भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने 19 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किए हैं (Weather Update News)। 12 राज्यों और 7 राज्यों में हीट वेव और झमाझम बारिश की चेतावनी भी दी गई है।

12 राज्य में लू और heat web का अलर्ट

आपको बता दें कि यह पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़-दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों में भी है; इसके अलावा, राजस्थान के कई भागों में, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ भागों में, बिहार, झारखंड, ओडिशा में भारी गर्मी की उम्मीद है (Weather Update News). इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी भारी गर्मी की उम्मीद है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Union Bank Pre Approved Loan : यूनियन बैंक से मिलेगा आपको बिना गारंटी के प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन जाने पूरी जानकारी

इन राज्यों में भरी बारिश का अलर्ट

ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश होगी। असम और मेघालय (Weather Update News) में भारी वर्षा होने की संभावना है, और 2 जून, 2024 के दौरान भी भारी से भारी वर्षा होने की संभावना है।

ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है कि द्वीप में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है। यहां भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि अरुणाचल प्रदेश में बहुत भारी वर्षा (115.5–204.4 मिलीमीटर) होने की उम्मीद है। यह केरल और माहे में भारी वर्षा होने की उम्मीद है, जहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है

चक्रवर्ती तूफान रेलम का भी होगा असर

अब आपको बता दें कि यह चक्रवात कम दबाव वाला क्षेत्र और भी कमजोर हो गया (Weather Update News)। हाँ, यह ऊपरी असम में स्थित है और आसपास कम दबाव वाले क्षेत्र में है। इसलिए चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है। हाँ, यह उसी क्षेत्र में कम चिह्नित होने की उम्मीद है, लेकिन यहाँ भी चक्रवाती परिसंचरण होगा। और यह मौसम बदलाव भी जारी रहेगा।

यह भीषण चक्रवाती तूफ़ान, जिसका नाम “रेमल” था, असम और मेघालय को डिप्रेशन के रूप में पार कर चुका था। हाँ, और ये खराब मौसम पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में जारी है। इससे मिज़ोरम में भारी वर्षा हुई, जिससे भूस्खलन और जान-माल का नुकसान हुआ (Weather Update News)। हाँ, और यह भारी बारिश अभी भी जारी है, लेकिन यह बहुत कम हो गया है। जिससे पिछले 24 घंटों में तीन अंकों की बारिश दर्ज की गई है: चीरापूंजी-182 मिमी, सिलचर-146 मिमी और हाफलॉन्ग-148 मिमी; गोलपारा-94 मिमी; इंफाल-89 मिमी (Weather Update News)।

आ गई बारिश को लेकर बड़ी खबर इस दिन एमपी में बरसेगा बादल : When Will Monsoon Arrive in Madhya Pradesh? Rain Forecast

मानसून में बंगाल की खाड़ी से होकर बदला रास्ता

बांग्लादेश में चक्रवात रेमल की जनक्री के लिए आपको बता दें कि इसके प्रवेश से बंगाल की खाड़ी पर मानसून की गति भी निर्धारित हुई है (Weather Update News)। हाँ, और बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ मेरे असम घाटी और पहाड़ों में प्रवेश करती हैं। हाँ, और इस विशेषता के कारण पूर्वोत्तर भारत में मानसून आने की उम्मीद है। जिसमें मानसून अपने निर्धारित समय से पहले पूर्वोत्तर क्षेत्रों में पहुँच सकता है, और संभवतः केरल की मुख्य भूमि पर भी उतर सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hii I'm Ramkumar Patel Editor in Chief Earn Money Mobile News Site Earn Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment