WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Monsoon Update : चक्रवाती तूफान रेमल के कारण समय से पहले पहुंचा मानसून मध्य प्रदेश में कब होगी बारिश देखे

Kerala में मानसून आ गया बता दे की तेज बारिश के साथ सुहाना मानसून ने समय से दो दिन पहले केरल में दस्तक दी है (Monsoon Arrives Kerala). यह केरल के अलावा अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में भी पहुंच गया है।

आपको बता दे की यह मानसून 1 जून को केरल पहुंचने के साथ भारत की मुख्य भूमि में भी प्रवेश करता है. चक्रवाती तूफान रेमल की वजह से मानसून ने दो दिन पहले ही एंट्री मार दी है, मौसम विभाग ने बताया कि “दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) आज भारत में प्रवेश करेगा”।

चक्रवाती तूफान रेमल के कारण समय से पहले पहुंचा मानसून

आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों (IMD) ने बताया है कि यह चक्रवात ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में समय से पहले मानसून के आगमन की वजह हो सकता है। रविवार को चक्रवाती तूफान “रेमल” ने पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराया, जिससे गुरुवार को राजस्थान के तमान जिलों में मौसम बदला।

आपको बता दें कि, आईएमडी ने कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) केरल में एंट्री दे चुका है, जी हा जो की यह 30 मई 2024 को पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों से बढ़ गया है, और इससे पहले 15 मई को मौसम विभाग ने यह मानसून 31 मई को केरल में एंट्री देने की घोषणा की थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

करीब तीन माह रुकेगा मानसून

1 जून से 30 सितंबर तक देश में मानसून चलता है, जिसके दौरान 70 प्रतिशत बारिश होती है। ठीक है, और वह भी देश की अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान देता रहा है ठीक है, क्योंकि देश की कृषि योग्य 50 प्रतिशत जमीन असिंचित है। इससे देश के अधिकांश जलाशय भर जाते हैं, और यह हर साल खेती, पीने और अन्य घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करता है।

पंजाब नैशनल बैंक से लोन केसे ले : How to Get a Loan from Punjab National Bank Full Guide

राजस्थान में भी देखने को मिली बारिश

आपको बता दें कि गुरुवार को राजस्थान के टोंक, भरतपुर और भीलवाड़ा में मौसम ने बदलाव किया है और इन जिलों में हल्की बारिश हुई है। यह भी टोंक, भरतपुर, भीलवाड़ा और आसपास के जिलों सहित पूरे राजस्थान में गर्मी से पीड़ित लोगों को राहत दी है। ठीक है, बुधवार को उसने प्रदेश में मौसम बदलने की सूचना दी थी।

बुधवार को तापमान एक से तीन डिग्री गिर गया है, और दोपहर 3 बजे बाद भरतपुर में अचानक मौसम बदला और बारिश शुरू हुई, जिसके बाद शहर के बासन गेट बाजार में सड़क पर पानी बहने लगा। वास्तव में, मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही कहा था कि 30 मई को राज्य के कुछ हिस्सों में मौसम बदलेगा।

Imd ने जारी किया अलर्ट

आपको बता दें कि जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी किए गए पूर्वानुमानों के अनुसार, अजमेर, भरतपुर, टोंक जिले और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं तेज हवाओं (20-30 किमी/घंटे) और मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के गरजने के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है। जो अब इन जिलों के लिए लाल अलर्ट जारी करता है।

सड़कों पर धाक जमाने आ रहा Mahindra की लुक वाला Bolero Car 2024 देखे

साथ ही भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर और इसके करौली, धौलपुर, बूंदी और आसपास के सभी क्षेत्रों में 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की भी उम्मीद है. इसके अलावा, आकाशीय बिजली, मेघगर्जन और बारिश भी होने की उम्मीद है। इसके परिणामस्वरूप इन जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hii I'm Ramkumar Patel Editor in Chief Earn Money Mobile News Site Earn Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment