WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का जल्दी और सही निराकरण करे विभाग : कलेक्टर

आपको बता दे की कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले ने समय सीमा की बैठक में विभागवार सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की विस्तार से समीक्षा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को की। कलेक्टर विभागों को सीएम हेल्पलाइन का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने एवं 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिये।

अधिकारियों को कार्यालय प्रमुख कारण बताओ नोटिस

आपको बता दे की कलेक्टर विभागों को सीएम हेल्पलाइन का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने एवं 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिये। जिन अधिकारियों द्वारा दिसम्बर माह में शिकायतों को अटेंड नहीं किया है, उन अधिकारियों को कार्यालय प्रमुख कारण बताओ नोटिस जारी करेंगे।

जनसुनबाई

आपको बता दे की विभाग अपनी रैकिंग को और बेहतर बनाने का प्रयास करें। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों में निराकरण स्पष्ट रूप से दर्ज करें। उन्होंने कहा कि आयोग से प्राप्त शिकायतों एवं उच्च न्यायालय में प्रचलित प्रकरणों का जवाबदावा निर्धारित समय सीमा में प्रस्तुत करेंगे। अधिकारी बगैर अनुमति के मुख्यालय से बाहर नहीं रहेंगे।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की समीक्षा

आपको बता दे की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्रीमती पटले ने कहा कि ग्रामीण शिल्पियों का पोर्टल के माध्यम से पंजीयन किया जाये एवं ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा पंजीकृत शिल्पियों का सत्यापन ऑनलाइन किया जाये। इसमें पंजीयन की संख्या को बढ़ाया जाये। शेष रह गये पंजीयन को शीघ्र पूर्ण करवाया जाये।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की तैयारियों के लिए निर्देशित

आपको बता दे की जिले में गणतंत्र दिवस समारोह मनाये जाने के संबंध में कलेक्टर श्रीमती पटले ने आयोजन से संबंधित विभिन्न दायित्व अधिकारियों को सौंपे और समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया बैठक में बताया गया कि गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम ग्राउंड पर प्रात: 9 बजे से शुरू होगा।

यह भी देखे : नरसिंहपुर कलेक्‍टर ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण

प्रात: 9 बजे से शुरू होगा

आपको बता दे की बैठक में बताया गया कि गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम ग्राउंड पर प्रात: 9 बजे से शुरू होगा। कलेक्टर ने मार्च पास्ट एवं परेड, ग्राउण्ड, मंच सजावट व संचालन, वाहन व्यवस्था, आमंत्रण पत्र, विद्युत एवं बैरीकेडिंग व्यवस्था, प्रचार- प्रसार, ध्वनि विस्तारक यंत्रों की व्यवस्था, गुब्बारे, रंगीन ध्वज, झांकियां, रंगोली निर्माण, पुरस्कार वितरण, प्रकाश व्यवस्था, ग्राउंड की साफ- सफाई व अन्य व्यवस्था आदि से संबंधित दायित्व विभिन्न अधिकारियों को सौंपे।

यह भी देखे : कौशल विकास और उद्यमिता पर 53 जिलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित देखे

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी- कर्मचारी अपने- अपने कार्यालयों में सुबह 8 बजे तक ध्वजारोहण कर अपनी उपस्थिति मुख्य समारोह स्थल पर सुनिश्चित करेंगे। विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली झांकियां प्रेरक, जिला व प्रदेश के विकास की थीम पर आधारित होना चाहिये।

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की फाइनल रिहर्सल स्टेडियम ग्राउंड पर 24 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगी। सभी शासकीय कार्यालयों में स्वच्छता कार्यक्रम किये जायें। इसके पश्चात 26 जनवरी की शाम को पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम नरसिंहपुर में भारत पर्व का सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम में सभी की सहभागिता रहे।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

आपको बता दे की 17 सितम्बर 2023 को विश्वकर्मा दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य है कि पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को उनके उत्पादों और सेवाओं को बढ़ाने के लिए सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के माध्यम से उनके कौशल को निखारने के लिए उपयुक्त प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जायेगी। उनकी क्षमता और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल करना सिखाया जायेगा। साथ ही इच्छुक लाभार्थियों को बिना किसी सिक्युरिटी के ऋण और ब्याज में छूट के साथ ऋण प्रदान करने का प्रावधान होगा।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत शुरूआत

आपको बता दे की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत शुरूआत में 18 तरह के कारीगरों/ शिल्पकारों को इस योजना के लाभ के लिए चुना गया है। स्वरोजगार के आधार पर असंगठित क्षेत्र में हाथ और औजारों से काम करने वाला और योजना में 18 परिवार आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में लगे एक कारीगर या शिल्पकार पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होंगे।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से इनको मिलेगा लाभ

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्ति को बढ़ई (सुथार)।
  • नाव निर्माता।
  • कवच बनाने वाला।
  • लोहार, हथौड़ा और टूल किट निर्माण।
  • ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार/ पत्थर तराशने वाला।
  • पत्थर तोड़ने वाला।
  • मोची (चर्मकार)।
  • जूता बनाने वाला।
  • फटवियर कारीगर, मेसन (राजमिस्त्री), टोकरी निर्माता।
  • टोकरी वेवर।
  • चटाई निर्माता।
  • कॉयर बुनकर।
  • झाड़ू निर्माता, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक)।
  • नाई, माला निर्माता (मालाकार)।
  • धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल निर्माता किसी एक केटेगरी में होना चाहिये।

संकल्प यात्रा के दौरान 15 जनवरी को 8403 लोगों ने दी अपनी सहभागिता

आपको बता दे की विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत 15 जनवरी को जिले की 6 जनपद पंचायतों की 12 पंचायतों में कार्यक्रम संपन्न हुये। इन कार्यक्रमों में 8403 लोगों ने अपनी सहभागिता दी। इस दौरान 3130 ग्रामीण महिलाओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

कहानी मेरी जुबानी के बताकर अन्य पात्र हितग्राहियों को भी प्रेरित किया

आपको बता दे की विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में 29 लोगों ने मेरी कहानी- मेरी जुबानी के बताकर अन्य पात्र हितग्राहियों को भी प्रेरित किया। इस दौरान 8375 ग्रामीणों को विकसित भारत संकल्प दिलाया। कार्यक्रमों में स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से 2041 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

आपको बता दे की स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1147 लोगों की टीबी की जांच की गई। प्राकृतिक खेती करने वाले 7 किसानों ने अपने अनुभव साझा किये। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के तहत 67 हितग्राहियों का रजिस्ट्रेशन कराया गया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से 35 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

17 जनवरी को 11 ग्राम पंचायतों में पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

भारत शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को पात्र अंतिम व्यक्ति तक लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले में आयोजित की जा रही है आपको बता दे की रूट चार्ट के अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा 17 जनवरी को वाहन क्रमांक एक जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत भैंसा व पाला

वाहन क्रमांक 2 जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत कोरेगांव व लाठगांव, वाहन क्रमांक 3 जनपद पंचायत सांईखेड़ा की ग्राम पंचायत तूमड़ा, वाहन क्रमांक 4 जनपद पंचायत गोटेगांव की मगरधा शेड़ व वासनपानी, वाहन क्रमांक 5 जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत कनवास व शाहपुर और वाहन क्रमांक 6 जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत मडे़सुर व गरहा पहुंचेगी।

मंदिरों में किये जा रहे हैं विभिन्न कार्यक्रम

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तारतम्य में मंदिरों और धार्मिक स्थलों में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के अंतर्गत जिले में मंदिरों के आसपास की साफ- सफाई, रंगाई- पुताई का कार्य किया जा रहा है। जिले में सभी वर्ग के लोग शामिल हो रहे हैं। 22 जनवरी को दीपोत्सव के रूप में मनाया जायेगा।

हर घर, हर बस्ती, हर गांव में कलश यात्रा, भजन- कीर्तन, प्रभात फेरी, दीपदान, रंगोली, श्रमदान के कार्यक्रम प्रारंभ हो रहे हैं। इसमें विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं। मंदिरों में दीप प्रज्जवलित किये जा रहे हैं। जिले की विभिन्न राम मंडलियों द्वारा सुबह के समय प्रभात फेरी निकाली जा रही है। भगवान श्री राम- जानकी आधारित सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं। 16 से 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

जनप्रतिनिधि की रही सहभागिता

आपको बता दे की विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत मंगलवार 16 जनवरी को जिले की 6 जनपद पंचायतों की 12 पंचायतों में कार्यक्रम संपन्न हुये। इन कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणजनों, किसानों, स्व-सहायता समूहों की महिलाओं आदि ने सहभागिता की।

जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत देवनगर (नया) एवं पस्ताना में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति नीलेश काकोड़िया व विधायक श्री महेन्द्र नागेश मौजूद रहे। उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने पात्र हितग्राहियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित किया और ग्रामीणों को संकल्प दिलाया।

मोदी की योजनाओं को बताया

कार्यक्रमों में आधार सीडिंग, आयुष्मान कार्ड, वन भूमियों के पट्टे, कृषकों को वैकल्पिक ऊर्जा, ड्रोन व नैनो उर्वरक, राजस्व के नामांतरण व बंटवारा प्रकरण, बैंकिंग व बीमा संबंधी सुविधाओं, पेंशन आदि से लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर प्रचार रथों का कलश यात्रा और पारंपरिक रूप से पूजा आदि कर स्वागत किया गया। साथ ही कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें

कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 16 जनवरी को जिले के विभिन्न स्थानों पहुंचे लोगों ने कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले को अपनी समस्यायें बताई और आवेदन दिये। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों के समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिये।

उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर भी निराकरण कराया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 71 आवेदन आये। जनसुनवाई में सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह ने भी लोगों की समस्यायें सुनी, आवेदन लिये और अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hii I'm Ramkumar Patel Editor in Chief Earn Money Mobile News Site Earn Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment