WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नरसिंहपुर ज़िले में 22 जनवरी को शुष्क दिवस घोषित

आपको बता दे की श्रीराम मंदिर में स्वरूप प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को अयोध्या उत्तरप्रदेश में आयोजित हो रहा है। इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों में बड़े कार्यक्रमों, समारोहों का आयोजन, जुलूस, प्रभात फेरी आदि निकलना संभावित है। तदनुसार 22 जनवरी को पूरे प्रदेश में शराब एवं भांग बिक्री पर भी प्रतिबंध तथा शुष्क दिवस घोषित करने का निर्णय राज्य शासन ने लिया है।

आपको बता दे की इस संबंध में जिले में लोक शांति एवं कानून व्यवस्था की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जिला दंडाधिकारी श्रीमती शीतला पटले ने जिले की समस्त कम्पोजिट मदिरा दुकानों, रेस्तरां बार- एफएल 2, भांग दुकान गाडरवारा एवं स्टोरेज मद्यभंडागारों को 22 जनवरी को सम्पूर्ण दिवस के लिए बंद रखने जाने का आदेश जारी कर शुष्क दिवस घोषित किया है। यह आदेश आबकारी अधिनयम एवं मध्यप्रदेश राजपत्र (असाधारण) के प्रावधानों के तहत जारी किया है। इस अवधि में मदिरा/ भांग का क्रय/ विक्रय/ परिवहन/ संग्रहण पूर्णत: निरूद्ध रखा जायेगा।

25 जनवरी को मनाया जायेगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस

शुष्क दिवस

आपको बता दे की 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में निर्देश भी जारी किए हैं। जारी आदेश के अनुसार 25 जनवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शासकीय अधिकारियों/ कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाई जायेगी। यह जानकारी अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर स्कूली विद्यार्थियों को विशेष भोज

आपको बता दे की गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के अंतर्गत लक्षित सभी शासकीय एवं शासन से अनुदान प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को विशेष भोज देने के निर्देश राज्य समन्वयक प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण द्वारा जारी किये गये हैं। विशेष भोज में विद्यार्थियों को सब्जी- पूरी- खीर अथवा सब्जी- पूरी- हलवा तथा इसके साथ लड्डू का वितरण किया जाना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी देखे : सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का जल्दी और सही निराकरण करे विभाग : कलेक्टर

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के अंतर्गत शालाओं में होगा विशेष भोज

आपको बता दे की इस सिलसिले में सीईओ जिला पंचायत ने निर्देशित किया है कि इस तथ्य का विशेष ध्यान रखा जावे कि भोजन स्वच्छ स्थान पर बनाया जावे एवं शुद्ध व गुणवत्ता हो। संबंधित प्रधानाध्यापक/ शाला के नोडल शिक्षक को यह दायित्व सौंपा जावे कि वे अपनी निगरानी में सामग्री का परीक्षण कर भोजन तैयार करावें। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि प्रत्येक शाला हेतु निरीक्षण रोस्तर अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजन व मातायें भी विशेष भोज में सहभागी हो तथा उनके द्वारा भोजन का निरीक्षण किया जावे।

शासन के निर्देशों का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित करें

आपको बता दे की सभी शासकीय एवं शासन से अनुदान प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में शासन के निर्देशों का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। अनुविभाग के विकासखंड स्तर के अधिकारियों का रोस्टर बनाकर उन्हें भी जिले की कम से कम एक शाला में 26 जनवरी को मध्यान्ह भोजन के तहत विशेष भोज के आयोजन में भाग लेने के लिए तत्काल निर्देशित करें।

बता दे की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, सर्व शिक्षा अभियान के माध्यम से सभी शालाओं में 26 जनवरी को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण अंतर्गत अनिवार्य रूप से आयोजन संबंधी निर्देश जारी करें। विकासखंड शिक्षा अधिकारी, स्रोत समन्वयक एवं जनशिक्षा केन्द्र प्रभारी को इस आयोजन की मॉनीटरिंग का दायित्व भी अनिवार्यत: सौंपा जावे। बड़ी संख्या में बच्चों को भोजन प्रदाय करने की व्यवस्था प्रत्येक स्तर पर समुचित साफ- सफाई व अन्य सावधानियां बरती जाये।

यह भी देखे : नरसिंहपुर कलेक्‍टर ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण

कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी संबंधी आदेश

आपको बता दे की अयोध्या में सोमवार 22 जनवरी को श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर जिले में धार्मिक स्थलों मंदिरों, नर्मदा तटों पर श्रद्धालुगण अधिक से अधिक मात्रा में एकत्रित होंगे। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कलश यात्रा, प्रभात फेरियां निकाली जावेगी। आपको बता दे की इस संबंध में अपर जिला दंडाधिकारी नरसिंहपुर ने अनुभाग स्तर पर कानून एवं सुरक्षा की दृष्टि से अनुविभागीय दंडाधिकारी अपने- अपने क्षेत्र में कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी तत्काल प्रभाव से लगाने का आदेश जारी किया है।

बता दे की इसके साथ ही अनुविभाग नरसिंहपुर के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नरसिंहपुर, गोटेगांव के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गोटेगांव, गाडरवारा के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा और तेंदूखेड़ा के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी तेंदूखेड़ा नोडल अधिकारी रहेंगे। इस आदेश को तत्काल प्रभावशील किया गया है।

कंट्रोल रूम स्थापित

आपको बता दे की अयोध्या में सोमवार 22 जनवरी को श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर जिले में धार्मिक स्थलों मंदिरों, नर्मदा तटों पर श्रद्धालुगण अधिक से अधिक मात्रा में एकत्रित होंगे। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कलश यात्रा, प्रभात फेरियां निकाली जावेगी।

बता दे की जिला स्तर पर कानून एवं सुरक्षा की दृष्टि से अपर कलेक्टर एवं अपर जिला दंडाधिकारी श्रीमती अंजली शाह ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। कंट्रोल रूम का टेलीफोन नम्बर 07792- 230681 और मोबाइल नम्बर 7879940394 है। कंट्रोल रूम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए तहसीलदार श्री नीरज तखरिया को प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा अन्य कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

22 जनवरी को 10 ग्राम पंचायतों में पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

भारत शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को पात्र अंतिम व्यक्ति तक लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले में आयोजित की जा रही है। बता दे की रूट चार्ट के अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा 22 जनवरी को जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम गोंगावरी, बिचुआ, पीपरपानी व मेहगांव, जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत पोनिया कुक., दबकिया, झांसीघाट व कंजई और जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत नयागांव व चिरचिरा पहुंचेगी।

ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा सम्पन्न

बता दे की विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत केंद्र शासन की योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने रविवार को जिले की 3 जनपद पंचायतों की 10 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाये गये। जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत मदनपुर एवं भामा में विधायक श्री विश्वनाथ पटैल ने कन्या पूजन एवं सरस्वती पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन का वितरण किया। इसके अलावा विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को भी हितलाभ वितरित किये।

केन्द्र शासन की योजनाओं

विधायक श्री पटैल ने कहा कि केन्द्र शासन की योजनाओं के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाया जा सके।

  • केन्द्र एवं राज्य सरकार की स्वच्छ भारत मिशन।
  • आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं।
  • उज्जवला योजना।
  • आवास।
  • खाद्य सुरक्षा।
  • उचित पोषण।
  • नल- जल योजना।

आदि महत्वाकांक्षी योजनायें पात्र लाभार्थियों को पहुंचाने तथा जागरूकता लाने सुनिश्चित किया जा रहा है, ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ आसानी से पहुंच सके।

स्वच्छता अभियान में बढ़- चढ़कर लोगों ने लिया हिस्सा

भगवान श्रीराम के अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्व ज़िले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया का रहा है। इसी क्रम में शनिवार को जिले में नर्मदा नदी के सभी घाटों एवं धार्मिक स्थलों पर साफ- सफाई की गई। इसके अलावा शासकीय कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों मंदिरों में साफ- सफाई की गई।

इसी क्रम में जिला स्तरीय कार्यक्रम जनपद पंचायत करेली की ग्राम पंचायत समनापुर स्थित नर्मदा घाट पर आयोजित किया जायेगा। इसमें कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले, सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने श्रमदान कर घाट व उसके आसपास की साफ- सफाई की। इस दौरान ग्राम चौपाल लगाकर ग्रामीणों से चर्चा की। यहाँ उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया।

नर्मदा घाटों में चलाया गया स्वच्छता अभियान

  • जिले के झांसीघाट।
  • ब्रह्मकुंड।
  • मुआर।
  • हीरापुर, करहैया- नर्मदा
  • घाट पिपरिया।
  • घूरपुर, बरमानकला।
  • चिनकी, केरपानी, समनापुर।
  • लिंगा, बरमानखुर्द, बिलथारी, भटेरा, ककराघाट, पीपरपानी।
  • झिकोली, सोकलपुर, खिरैटी।
  • अमोदा, मुर्गाखेड़ा, समनापुर।
  • व गुरसी के नर्मदा तटों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया।
  • इसमें शासकीय अधिकारी- कर्मचारी, जनप्रतिनिधि।
  • सामाजिक, धार्मिक, स्वैच्छिक संगठन, नर्मदा सेवा समितियां।
  • जन अभियान परिषद के सदस्य, स्वच्छाग्राही, नर्मदा सेवी, ग्राम स्वच्छता समिति और स्थानीय अमले ने श्रमदान किया।
  • इस दौरान घाटों, मंदिरों और उसके आसपास में साफ- सफाई की गई।

गोटेगांव में विधायक श्री नागेश ने राम मंदिर में की साफ- सफाई

आपको बता दे की जिले में मंदिर परिसरों, घाटों और सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई के लिये चलाये जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शनिवार को गोटेगांव में विधायक श्री महेन्द्र नागेश एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने श्री देव ठाकुर बाबा मंदिर एवं राम मंदिर में साफ- सफाई की।

कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने किया श्रमदान

आपको बता दे की भगवान श्रीराम के अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्व जिले के शासकीय कार्यालयों में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले, ज़िला पंचायत सीईओ श्री दलीप कुमार, अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट परिसर की साफ- सफाई की।

21 जनवरी को 12 ग्राम पंचायतों में पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

भारत शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को पात्र अंतिम व्यक्ति तक लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले में आयोजित की जा रही है। आपको बता दे की विकसित भारत संकल्प यात्रा 21 जनवरी को जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत लिघारी, डुडवारा, चीलाचौन कला व मुंगवानी, जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत सिमरिया, कुकलाह, सिलारी व बेलखेड़ी नर्मदा और जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत ढाड़िया व तिगुवां पहुंचेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hii I'm Ramkumar Patel Editor in Chief Earn Money Mobile News Site Earn Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment